मारुति के बाद अब इस कंपनी का शटर हुआ डाउन
टेक्नाेलॉजी, ब्रेकिंग

मारुति के बाद अब इस कंपनी का शटर हुआ डाउन

इन दिनों देश की अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। फिर चाहे वो रुपया हो या देश की जीडीपी… बाजार एक दम ठंडा हो चुका है। इस मंदी का सबसे ज्यादा असर ऑटोमोबाइल सेक्टर पर देखने को मिला है। ऑटोमोबाइल की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि बड़ी बड़ी कंपियों को अपना प्रोडेक्शन बंद करना पड़ रहा है, क्योंकि जबतक लोग गाड़ियां नहीं खरीदेंगे तब तक गाड़ियों की मैन्युफैक्चरिंग नहीं होगी। इस समय गाड़ियों की डिमांड एक दम से काफी कम हो चुकी है।

source-ani

मंदी की मार झेल रहे मारुति के बाद अब अशोक लेलैंड जैसी बड़ी कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग भी बंद पड़ी है। भारत में मौजूद पांच प्लांट में 16 दिनों से काम नहीं हुआ है। क्योंकि बाजार में जबतक डिमांड नहीं होगी तबतक अशोक लेलैंड को भी इंतजार करना पड़ेगा।

source-google

इससे पहले मारुति जैसे कंपनियों की भी डिमांड कम होने पर प्रोडेक्शन को बंद करना पड़ा था। जिसके पीछे कुछ विशेषज्ञों का कहना था कि शायद ऑटोमोबाइल कंपनियों पर ये असर ओला और उबर जैसे कंपनियों के कारण आया होगा। क्योंकि इन दिनों लोगों को टैक्सी और कैब से सफर करना अच्छा लगने लगा है और वे चालान से भी बच जाते हैं।

source-google

बरहाल सवाल ये है कि अगर इसी तरह ऑटोमोबाइल की डिमांड घटती रही और प्रोडेक्शन बंद रहा तो इन कंपनियों के कर्मचारियों का क्या होगा। साथ ही आखिर कब-तक अर्थव्यवस्था का यही हाल रहेगा।

source-google
9 September, 2019

About Author

Ashish 08