6 बार विश्व विजेता रही अब आठवें विश्व चैंपियनशिप पदक के लिए आश्वस्त
खेल Junction, देश, ब्रेकिंग

6 बार विश्व विजेता रही अब आठवें विश्व चैंपियनशिप पदक के लिए आश्वस्त

भारतीय महिला मुक्केबाजी का नाम लेते ही सबसे पहले जो शख्स हमारे ज़हन में आता है उनका नाम है मैरी कॉम। भारत के मणिपुर में रहने वाली मैरी कॉम ने विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।मैरी कॉम 6 बार विश्व मुक्केबाजी में विजेता रह चुकी है। 2010 के ऐशियाई खेलों में कांस्य तथा 2014 के एशियाई खेलों में उन्होंने स्वर्ण पदक हासिल किया। दो वर्ष के अंतराल के बाद जब वो दुबारा खेलने आयी तब भी वो चौथी बार विजेता रही। 2012 में भी उन्होंने लंदन में कांस्य पदक जीता।

source-google

आठवें विश्व चैंपियनशिप के लिए आश्वस्त

मैरी कॉम ने आज ही विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश करने के साथ खुद को आठवें विश्व चैंपियनशिप पदक के लिए आश्वस्त किया है। मैरी कॉम ने पहली बार 2001 में विश्व महिला मुक्केबाज़ी चैंपियनशिप जीती। वर्ष 2003 में उन्हे अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया एवं वर्ष 2006 में उन्हे पद्मश्री से सम्मानित किया गया। 2009 को वे भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुनी गई थी।

source-Twitter

छह बार की चैंपियन एमसी मैरी कॉम ने कोलंबिया के रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया को रूस के उलान उडे में 51 किलो ग्राम वर्ग के क्वार्टर फाइनल में 5-0 से हराया।

source-Twitter

स्त्रीत्व की नई परिभाषा

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में स्त्रीत्व को नई परिभाषा देकर अपने शौर्य बल से नए प्रतिमान गढ़ने वाली विश्व प्रसिद्ध मुक्केबाज श्रीमती एमसी मैरी कॉम 17 जून 2018 को वीरांगना सम्मान से विभूषित किया गया। मैरी कॉम की शादी ओनलर कॉम से हुई है और उनके जुड़वाँ बच्चे भी है। 2014 में उन पर एक मूवी बनाई गई थी जिस में प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम का किरदार निभाया था। इसके बाद भी आज भी वो मुक्केबाज़ी करती है और उन्होंने बहुत सारे पदक भी जीते है।

source-google
10 October, 2019

About Author

Ashish Jain