भारत में जन्मी एक आंख वाली गाय की तस्वीरें वायरल, भगवान मानकर पूजा करने लगे लोग

0
70
साभार: गूगल

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल के बर्धमान जिले में इन दिनों एक आंख वाली गाय चर्चा का विषय बनी हुई है। स्थानीय लोग जहां इसे भगवान का स्वरूप मानकर पूज रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ विज्ञान इसे साइक्लोपिया बता रहा है। इसके साथ गाय के इस बछ़डे की थूथन भी नहीं है। थूथन न होने के कारण बछड़े की जीभ बाहर निकली हुई है।

आलम ये है कि जिस घर में एक आंख वाली इस गाय का जन्म हुआ है, वहां सुबह से ही पूजा करने के लिए लोगों की लाइनें लग रही हैं। स्थानीय लोग कहते हैं कि यह गाय भगवान का रूप है, जो हमारे जिले में जन्मा है। गाय के मालिक बताते हैं कि जब से बछड़े का जन्म हुआ है, रोज यहां भीड़ लग जाती है। लोग इसे भगवान का चमत्कार मानकर पूजा करते हैं।

वहीं एक आंख वाली गाय सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चर्चा का विषय बन गई है। सोशल मीडिया पर तस्वीरें वायरल होने के बाद कोई इस गाय को एलियन बता रहा है, तो कोई इसकी तुलना वैज्ञानिक कारणों से कर रहा है।

अब विज्ञान की बात करें तो डॉक्टर कहते हैं यह बछड़ा साइक्लोपिया नामक डिसॉर्डर के साथ पैदा हुआ है। साइक्लोपिया के मामले बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। यह बीमारी इंसानों के अलावा इंसानों में भी पाई जाती है।

डॉक्टरों के मुताबिक, इस बीमारी की शुरुआत मां के गर्भ में होती है और बच्चे की आंख व मुंह का कुछ हिस्सा पूरी तरह डेवलप नहीं हो पाता। डॉक्टर बताते हैं कि साइक्लोपिया के साथ पैदा हुए बच्चे या जानवरों को सांस लेने में और दिमाग से जुड़ी परेशानियां होती हैं। ऐसे बच्चे का ज्यादा समय तक जिंदा रह पाना भी संभव नहीं है।