ये हैं 2018 में लांच हुए भारत के टॉप 7 स्मार्ट फोन, स्पीड से लेकर रैम… सबकुछ रहा जबरदस्त

0
107
साभार-गूगल

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी के मामले में भारत के लिए 2018 का साल काफी अच्छा रहा। 2018 में कई स्मार्टफोन्स लांच किए गए, लेकिन बड़े ब्रांड्स का स्मार्टफोन मार्केट में दबदबा कायम रहा। एप्पल आईफोन और सैमसंग गैलेक्सी नोट के अलावा वन प्लस 6टी ने भी खूब सुर्खियां बटोरी। चलिए जानते हैं इस साल कौन से स्मार्टफोन  टॉप 7 की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे।

  1. One Plus 6T

चीन की मशहूर स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वन प्लस इस साल लोगों को चौंकाने में काफी हद तक कामयाब रही। अपने नए स्मार्टफोन वनप्लस 6 टी को लोगों ने खूब पसंद किया। 6जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज के अलावा कंपनी ने 8 जीबी रैम/128 जीबी वेरियंट के साथ लांच किया गया। यह फोन यूजर्स के बीच खासा पाप्युलर हुआ और कंपनी को इसके अलग-अलग वर्जन लांच करने पड़े।

  1. HUAWEI MATE 20 PRO

एक और मशहूर ब्रांड हुवावे ने नवंबर में तीन कैमरों से लैस अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन हुवावे मेट 20 प्रो लांच किया। तीन रियर कैमरे, हाइपर ऑप्टिकल पैटर्न टेक्सचर्ड बैकपैनल, लेटेस्ट किरिन 980 चिपसेट और एंड्रायड 9.0 से लैस हुवावे के इस प्रीमियम फोन ने सैमसंग और एप्पल जैसे बड़े ब्रांड को टक्कर दी। यह फोन भी भारत में काफी पसंद किया जा रहा है।

  1. SONY XPERIA XZ3

अगस्त महीने में सोनी ने सिंगल और ड्यूल सिम वाले दो ऑपशन्स के साथ सोनी एक्सपीरिया एक्सजेड 3 लांच किया। स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ यह फोन सोनी का इस साल फ्लैगशिप फोन रहा। कंपनी ने इस बार एक्सपीरिया एक्सजेड3 के इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड से 512 जीबी तक बढ़ाया का ऑपशन भी दिया। प्रीमियम फोन खरीदने वाले ग्राहकों को यह फ्लैगशिप फोन काफी पसंद आया।

  1. SAMSUNG GALAXY S9/S9 PLUS

कोरियाई ब्रांड सैमसंग ने मार्च में ही अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस से पर्दा उठा दिया था। सैमसंग के गैलेक्सी फ्लैगशिप फोन में ज्यादातर फीचर्स पुराने गैलेक्सी एस8 जैसे ही थे। इस साल सैमसंग के फ्लैगशिप स्मार्टफोन एस 9 और एस 9+ के अहम फीचर्स में कैमरा सेटअप यूएसपी साबित हुआ। नए कैमरे के जरिए स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग और एआर ईमोजी जैसे फीचर्स शामिल हुए।

  1. GOOGLE PIXEL 3 XL AND PIXEL 3

मशहूर इंटरनेट कंपनी गूगल ने इस साल अपने फ्लैगशिप फोन पिक्सल 3 और पिक्सल 3एक्स एल मार्केट में लांच किए। नॉच, ड्यूल कैमरा, पहले से बेहतर कैमरा परफॉर्मेंस, स्नैपड्रैगन का लेटेस्ट 845 प्रोसेसर, एंड्रायड पाई और बड़ी बैट्री इस फोन के प्रमुख फीचर्स रहे।

  1. APPLE IPHONE XS MAX/XS

अमेरिकी ब्रांड एप्पल ने इस साल अपना सबसे महंगा आईफोन लांच किया। इस बार एप्पल ने सबसे बड़ा बदलाव करते हुए एप्पल आईफोन में ड्यूल सिम का फीचर दिया। हालांकि, फिजिकल तौर पर नए आईफोन में एक ही सिम लगाया जा सकता है, जबकि दूसरा ई-सिम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आईफोन के नए मॉडल में गीगाबिट क्लास एलटीई स्पीड सपोर्ट दिया गया। कीमत की बात करें तो एप्पल आईफोन एक्सएस मैक्स का 512 जीबी वाला वेरिएंट अब तक का सबसे महंगा आईफोन रहा। भारत में इस फोन की कीमत एक लाख रुपए से ज्यादा है।

  1. SAMSUNG GALAXY NOTE 9

कोरियाई टेक कंपनी सैमसंग का गैलेक्सी नोट 9 इस साल पहले नंबर पर काबिज होने में कामयाब रहा। इसी सबसे बड़ी वजह रही डिजाइन में बदलाव और गैलेक्सी नोट के साथ मिलने वाला खास एस पेन। नोट 9 में 6.4 इंच क्वाडएचडी+ सुपर एमोलेड इनफिनिटी डिस्प्ले है। फोन में डॉल्बी एटमॉस साउंड दिया गया है। फोटोग्राफी के मामले में भी यह स्मार्टफोन काफी पसंद किया गया। वहीं इसका एज टू एज डिस्पले फैबलेट लवर्स को खूब पसंद आया।