शुरू हुआ साल के पहले सूर्यग्रहण का सूतक, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव

0
52
साभार: गूगल

नई दिल्ली। रविवार को साल 2019 का पहला सूर्यग्रहण लगने जा रहा है। इस सूर्यग्रहण का सूतक शुरू हो गया है। शनिवार शाम 5.04 मिनट पर ग्रहण का सूतक लग चुका है।

ग्रहण कल सुबह 5.04 मिनट पर लगना शुरू होगा व सुबह 9.18 बजे समाप्त होगा। यह सूर्यग्रहण आंशिक होने की वजह से भारत में दिखाई नहीं देगा।

सिर्फ चीन, जापान, रूस और कोरिया में साल का पहला सूर्यग्रहण देखने को मिलेगा। यह ग्रहण भारत में दृष्टिगोचर नहीं है, इस वजह से भारत में सूतक मान्य नहीं है। हालांकि, ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों में देखने को मिलेगा।

चूंकि ग्रहण इस बार नैतिक मूल्यों और ज्ञान के स्वामी बृहस्पति की राशि धनु में लग रहा है, तो शिक्षा और धर्म के क्षेत्र में ग्रहण शुभ नहीं माना जा रहा है। चलिए जानते हैं कि साल के पहले सूर्यग्रहण का 12 राशियों पर असर कैसा रहेगा…

मेष: सूर्यग्रहण का प्रभाव मेष राशि के लिए मिला जुला रहेगा। इस दौरान आपको शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं। भौतिक लाभ के साथ आनंद की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी से प्यार और दर्द दोनों मिल सकता है। मानसिक तनाव बढ़ने के भी योग हैं।

वृष: वृष राशि वालों के लिए समय अच्छा है। आपको लाभ के बड़े अवसर मिलने वाले हैं। सरकारी नौकरी भी मिल सकती है या कोई सरकारी काम बन सकता है। लाइफ पार्टनर से प्यार और दर्द दोनों मिलेगा। हालांकि, इस दौरान आपको ईर्ष्या करने वालों से संभल कर रहना होगा।

मिथुन : मिथुन राशि वालों के लिए ग्रहण सम्मान और बेचैनी साथ लेकर आएगा। आपको मान-सम्मान मिलेगा, लेकिन कोई भी फैसला समझदारी के साथ लें। आपका खर्च बढ़ सकता है और काम के बोझ की वजह ये मानसिक बेचैनी बढ़ सकती है। पार्टनर के साथ तालमेल में थोड़ी बहुत कमी रह सकती है।

कर्क: कर्क राशि वालों के लिए ग्रहण अनुकूल नहीं है। ग्रहण के प्रभाव की वजह से आपको अलग-अलग मौकों पर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कानूनी मामलों में भी सावधानी बरतनी जरूरी है। स्वास्थ्य की बात करें तो शारीरिक कष्ट और मानसिक तनाव हो सकता है।

सिंह: सिंह राशि वालों के लिए ग्रहण मुश्किलें लेकर आ सकता है। आपको बेहद सावधानी के साथ अपने कदम बढ़ाने होंगे। आपके खिलाफ षड्यंत्र रचा जा सकता है और किसी खास व्यक्ति से धोखा मिल सकता है। ग्रहण की वजह से आर्थिक नुकसान हो सकता है। धर्म-कर्म भी आपकी रुचि कम होगी। हालांकि, विपरीत लिंग के व्यक्ति से आपको लाभ मिलेगा।

कन्या : कन्या राशि वालों के लिए समय अनुकूल है, लेकिन सावधानी बरतना जरूरी है। किसी पुराने गलत फैसले की वजह से आपको पछतावा हो सकता है। थोड़ी-बहुत उलझनों के बाद आपकी आर्थिक स्थिति इस दौरान सुधरेगी। नौकरी पेशा लोगों को लाभ मिलेगा। मित्रों से भरपूर सहयोग मिलेगा, लेकिन रिश्तेदारों से कष्ट मिल सकता है।

तुला : तुला राशि वालों के लिए ग्रहण अच्छे प्रभाव लाने वाला है। कहीं से आपको पुराना अटका हुआ पैसा मिल सकता है। नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन और बिजनेस करने वालों को भरपूर लाभ मिलेगा। पुराने निवेश से भी आर्थिक लाभ की संभावना है। विपरीत लिंग वाले व्यक्ति से सहयोग मिलता रहेगा। हालांकि, प्रतिद्वंदी से तनाव और लाभ दोनों मिलने की संभावना है।

वृश्चिक: वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए ग्रहण आर्थिक स्तर पर काफी अच्छे प्रभाव लेकर आ रहा है। आपको लाभ के कई अवसर मिलेंगे। लंबी भागदौड़ के बाद आपके अटके हुए काम सफल होंगे। लगातार अच्छी खबरें मिलती रहेंगी और आर्थिक लाभ भी होगा। हालांकि, परिवार में किसी परिजन का कष्ट आपको उदास कर सकता है।

धनु : यह सूर्यग्रहण धनु राशि में लगने जा रहा है, इसलिए आपको बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। धोखा, षड्यंत्र और किसी भी तरह का कष्ट आपको मिल सकता है। आपके गलत फैसले आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि, छोटे-छोटे फैसले आपको लाभ दिलाएंगे।

मकर : मकर राशि वालों के लिए भी सूर्यग्रहण विपरीत प्रभाव लेकर आएगा। परिवार में माता या किसी अन्य सदस्य की वजह से आप परेशान हो सकते हैं। करियर में चुनौतियां खड़ी होंगी और आप थकावट महसूस करेंगे। इस दौरान फिजूलखर्ची भी होगी और स्वास्थ्य भी नरम रहेगा। हालांकि, मित्रों से आपको भरपूर लाभ मिलेगा।

कुंभ: कुंभ राशि वालों पर सूर्यग्रहण का मिला जुला प्रभाव रहेगा। जीवनसाथी से वाद विवाद हो सकता है और उनके स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतिंत रहेंगे। परिजनों से आपको लाभ और कष्ट दोनों मिलने की संभावना है। सहकर्मियों से विचारों पर मतभेद हो सकता है। स्वास्थ्य का ख्याल रखें क्योंकि शारीरिक कष्ट की संभावना है।

मीन : मीन राशि वालों के लिए सूर्यग्रहण मिला जुला सिद्ध होगा। कार्यक्षेत्र में आपको अधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। राजनीति से जुड़े लोगों को पद मिल सकता है। साथ ही संपत्ति खरीदने की संभावना है। जीवनसाथी के परिवार जनों से तनाव संभव है। इसके अलावा कानूनी अड़चने भी आपके सामने आ सकती हैं।