fbpx

रोज़ खाएं मखाना (Fox Nut)और इन 6 बिमारियों को कहें गुडबॉय

नई दिल्ली। मखाना (Fox Nut) न सिर्फ एक सूखा मेवा है, बल्कि यह एक हल्का-फुल्का स्नैक्स भी है। अगर मखाना नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल किया जाये तो इसके अनगिनत सेहत लाभ मिल सकते है। मखाना हमें कई बिमारियों से बचाता है और हमें ताकत प्रदान करता है। आइये जाने इन बीमारियों के बारे में…

6 फायदे मखाना के सेवन करने से  (6 Benefits Of Fox Nut)

  1. मधुमेह (Diabetes) को दूर करे :
    • अगर आप मधुमेह को जल्द से जल्द ख़त्म करना चाहते है और सेहत के अन्य लाभ पाना चाहते है तो सुबह खली पेट 4 मखाने खाएं। कुछ दिनों तक लगातार सेवन करें। आप मखानों के चार दानों का सेवन करके शुगर (Diabetes) से हमेशा के लिए निजात पा सकते है। इसके सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने लगता है और शुगर का लेवल कम होने लगता है। फिर धीरे-धीरे मधुमेह भी ख़त्म होने लगता है।
  2. दिल के लिए उपयोगी (Good For Heart)
    • मखाना केवल शुगर में ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक(Heart Attack) जैसी गंभीर बिमारियों में भी लाभदायक है। इसके सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है। मैग्नीशियम रक्त, ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों के प्रवाह को बेहतर बनता है। एक अनुसंधान में साबित हुआ की यह दिल की शीतलन प्रक्रिया में मदद करता है और इससे उत्पन्न रोगजनक गर्मी को नियंत्रित करता है।
  3. तनाव के लिए (Benefits While You Are In Stress)
    • तनाव में मखानों का सेवन बहुत उपयोगी है: मखाने के सेवन से तनाव कम होता है और अनिद्रा (Insomnia) की समस्या भी दूर होती है।
  4. जोड़ों का दर्द करे दूर(Say Good Bye To Joint Pain):
    • मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। इसका सेवन जोड़ों का दर्द,गठिया जैसे रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है।
  5. पाचन में सुधार (Help In Digestion) :
    • मखाना एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants)होता है, जो सभी आयु वर्ग के लोगों को आसानी से पांच जाता है। इसके अलावा मखाने में एस्ट्रिजन गुण भी होते है। जिससे यह दस्त में राहत देता है और भूख में सुधार करने में सहायक है।
  6. किडनी को बनाये मजबूत (It’s Make Stay Kidney Strong):
    • मखाने में मीठा बहुत कम होने के कारण यह स्प्लीन को डीटॉक्सिफाई करता है। किडनी को मज़बूत बनाने और ब्लड को बेहतर रखने के लिए मखानों का नियमित सेवन करना चाहिए। यह शरीर में रक्त नियमन में सुधार के द्वारा किडनी की समस्याओं के जोखिम को भी कम करता है।

इस प्रकार मखाने में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे लिए एक वरदान है। यह एक बेहद ही पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक है.अतः इसे अपने रोज़ के आहार में शामिल करें और अनेक रोगों से रहे दूर।