fbpx

सेहत के लिए जरूरी है अच्छी नींद, अनिद्रा से परेशान हैं तो अपनाएं ये 7 घरेलू तरीके

नई दिल्ली। कई बार हम किसी काम को लेकर बेहद उत्साहित हो जाते हैं। ऐसे में दिन रात उसी बारे में सोचते रहते हैं और उसके लिए मेहनत करते है। लेकिन, जब हम उस चीज़ को पाने या काम को करने में असफल हो जाते है तो परेशान होने लगते है टेंशन लेने लगते है। दिन रात एक ही चीज़ के बारे में सोचने से नींद न आने की समस्या से झूझना पड़ सकता है । यह समस्या अनिद्रा का कारण बन जाती है। छात्र, बिजनेसमैन और नौकरी पेशा लोगों के बीच यह लक्षण अधिक देखने को मिलते है।

अच्छी नींद नहीं आने की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है। व्यक्ति को बहुत जल्दी गुस्सा आने लगता है। इन सब समस्याओं से बचने के लिए ज़रूरी है कि समय पर सही तरीके से अनिद्रा को दूर करने के उपाय और नींद न आने का उपाय करें।

नींद न आने के कारण : अनिद्रा का एक कारण हमने जाना है कि ये रोग दो कारणों से होता है शारीरिक और मानसिक। कुछ और चीज़े भी है जिनकी वजह से हमे नींद  नहीं आती। इसके अलावा ज़्यादा सोचना, देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल, सर्दी या गर्मी का कम ज़्यादा होना, बॉडी  पर खुजली का होना, आसपास ज़्यादा शोर होना, रात को बार-बार पेशाब आना और खांसी ज़ुकाम या फिर कोई शारीरिक रोग भी अनिद्रा का कारण बनता है।

अच्छी नींद लाने के उपाय: नींद नहीं आने की स्थिति में हम नींद की दवाई खाने की बजाये कुछ घरेलु नुस्खों का प्रयोग कर सकते है। इन नुस्खों से आपको अच्छी नींद आएगी और दवाई की तरह कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होगा।

1. रोग विशेष की पहचान- किसी रोग की वजह से अगर नींद नहीं आ रही है तो सबसे पहले ज़रूरी है उस रोग का इलाज करे।

2.  नींद न आने पर करें तेल की मालिश – आयुर्वेदिक उपाय की बात करें तो सरसों के तेल से अपने पैरो के तलवों पर मालिश करने से अच्छी नींद आती है। आप इसका इस्तेमाल अच्छी नींद के लिए कर सकते हैं।

3. गहरी नींद का आसान उपाय है गरम पानी – अगर आपको नींद कम आती है या देर से आती है तो सोने से पहले 10 मिनट पैरों को गरम पानी में डाल कर बैठे। उसके बाद उन्हें साफ़ कर लें। सोते समय पैर गरम रखने से अच्छी व गहरी नींद आती है।

4. गरम दूध के साथ करें जायफल का सेवन – गहरी नींद के लिए रात को सोने से पहले 1 गिलास गरम दूध में जायफल का पाउडर मिला कर पीने से भी अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता है।

5. हर्बल टी – ग्रीन टी के सेवन से मानसिक तनाव दूर होता है और मानसिक तनाव के दूर होने से नींद अच्छी आने लगती है। परन्तु याद रहे कि 1 दिन में दो से ज़्यादा चाय न पियें, नहीं तो नींद न आने की समस्या बढ़ सकती है।

6. नींद लाने का उपाय है ध्यान -ध्यान के स्वास्थ्य लाभ हमेशा से विशाल रहे है। यह हमारे सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए बहुत ही अच्छा है। बिस्तर पर जाने से पहले 10 -15 मिनट का ध्यान अवश्य लगाए। यह आपके शरीर को आराम देगा और एक गहरी नींद के लिए प्रेरित करेगा।

7. अच्छी गहरी नींद लाने के लिए करे इलेक्ट्रॉनिक आइटम के उपयोग को बंद – सोने के कम से कम 1 घंटा पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग बंद कर दे। टीवी, लैपटॉप, मोबाइल फोन आदि का सोते वक्त इस्तेमाल करने से जल्द नींद नहीं आती। यदि आप सोने से पहले यह उपाय अपनाते हैं तो इससे तंत्रिका-तंत्र को शांत करने में मदद मिलेगी और आप आराम से सो पाएंगे।