fbpx

ब्रूस ली(Bruce Lee): चीते जैसी फुर्ती ने बनाया कुंग फू (Kung Fu) का ‘किंग’, 11 सेकेंड में मारी थी 15 किक और 1 पंच

नई दिल्ली। मार्शल आर्ट (Martial Art) की जब भी बात होती है तो ‘ब्रूस ली’ को सबसे पहले याद किया जाता है। मार्शल आर्ट्स के बेताज बादशाह ब्रूस ली का आज जन्मदिन है। इतिहास के सबसे खतरनाक और सबसे बेहतरीन मार्शल आर्टिस्ट ब्रूस ली का जन्म अमेरिका के कैलिफोर्निया (California) में हुआ था। कहते हैं कि ब्रूस ली की रफ्तार बहुत तेज थी। फिल्मों में उनके एक्शन सीन फिल्माने के बाद उन्हें स्लो मोशन में दिखाया जाता था, ताकि दर्शकों को एक्शन सीन नकली न लगें।

27 नवंबर 1940 को सैन फ्रैंसिस्को के चाइना टाउन (China Town) में जन्मे ब्रूस ली ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 18 साल की उम्र में वाशिंगटन विश्वविद्यालय(Washington University) में एडमिशन लिया। ब्रूस ली ने अपनी शुरुआती शिक्षा के साथ मार्शल आर्ट्स में महारथ हासिल कर लिया था। वाशिंगटन में रहते हुए अपने बिलों का भुगतान करने के लिए उन्होंने कुंग फू सिखाना शुरू कर दिया।

(साभार-गूगल)

आम इंसान से कई गुना तेज थी रफ्तार(Speed Of Bruce Lee)

ब्रूस ली(Bruce Lee) की तेजी आम इंसान से कई गुना ज्यादा तेज थी। 1962 में ब्रूस ली ने एक फाइट के दौरान उनके खिलाफ लड़ रहे फाइटर पर एक के बाद एक 15 पंच और 1 किक जड़ दिए। हैरानी की बात ये है कि ब्रूस ली ने ये कारनामा महज 11 सेकेंड में किया था। उनकी किक इतनी तेज थी कि एक फिल्म की शूटिंग के वक्त उनके सीन को 34 फ्रेम धीरे करना पड़ा। दरअसल, सीन देखने के बाद डॉयरेक्टर को लगा कि ब्रूस ली की किक बहुत तेज है और आम लोगों को ये लगेगा कि वो नकली एक्टिंग कर रहे हैं।

गामा पहलवान के फैन ब्रूस ली(Bruce Lee was Gama Pehlwan’s Fan) 

आपको जानकर ताज्जुब हो सकता है कि जिस ब्रूस ली की पूरी दुनिया फैन हैं, वो खुद गामा पहलवान के बहुत बड़े फैन थे। वैसे ब्रूस ली बॉक्सर मोहम्मद अली के भी फैन थे और उनकी ख्वाहिश मोहम्मद अली के साथ एक बार फाइट करने की थी।(Bruce Lee VS Muhammad Ali)

(साभार-गूगल)

मार्शल आर्ट्स के साथ डांस का भी था शौक

ब्रूस ली ने बदमाशों से निपटने के लिए मार्शल आर्ट सिखाना शुरू किया था। लेकिन, उन्हें क्या पता था कि जिस मार्शल आर्ट को वो लोगों की आत्मरक्षा का हथियार बना रहे हैं, वही उनकी पहचान बन जाएगा। ब्रूस ली एक मार्शल आर्टिस्ट के साथ एक अच्छे चा-चा डांसर(Cha-Cha Danser) भी थे। 1958 में हांगकांग में आयोजित चा-चा डांस कंपीटिशन (Cha-Cha Danser) के वो विजेता रह चुके हैं।

चीते सी फुर्ती(speed like leopard)

ब्रूस ली की तेजी और फुर्ती उनके पुराने वीडियो में देखने को मिल जाती है। ब्रूस ली का वन इंच पंच(One Inch Punch) सबसे खतरनाक था। विरोधी के सीने से मात्र एक इंच की दूरी से छाती पर इतनी तेज पंच मारते थे कि विरोधी कई फुट पीछे जाकर गिरता था। ब्रूस ली की रफ्तार इतनी तेज थी कि 3 फुट की दूरी से हमला करने में उन्हें मात्र 0.05 सेकेंड का समय लगता था।

(Bruce Lee’s Surgery)

ब्रूस ली ने सर्जरी के जरिए अपनी पसीना बनाने वाली ग्रंथियां निकलवा दी थी। इस वजह से उन्हें पसीना नहीं आता था। ब्रूस ली 2 उंगलियों से पुश अप बड़े आराम से कर लिया करते थे। ब्रूस की उंगलियां कितनी मजबूत और घातक थी, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि वो स्टील की कोका कोला कैन में अपनी उंगली से छेद कर दिया करते थे। उस जमाने में कोला की कैन एल्युमिनियम नहीं, बल्कि मोटे स्टील से बनती थीं।

18 साल की उम्र में की 20 से ज्यादा फिल्में(Bruce Lee’s Movies)

ब्रूस ली एक मार्शल आर्टिस्ट और डांसर के साथ-साथ बेहतरीन एक्टर भी थे। मात्र 18 साल की उम्र में ब्रूस 20 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके थे। ‘द गुड एंड द आब्विवस’, ‘फिस्ट ऑफ फ्यूरी’, ’वे ऑफ ड्रैगन’ और ’एंटर द ड्रैगन’ जैसी शानदार फिल्मों में उनके काम की खूब तारीफ हुई। ब्रूस ली ने 7 हॉलीवुड फिल्में की थी, जिनमें से तीन उनके मरने के बाद रिलीज हुई। फिर भी हॉलीवुड ने ब्रूस ली को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया।

Brucee lee the fighter
Brucee lee life (साभार-गूगल)

रहस्यमयी तरीके से हुई मौत(Bruce Lee Death)

20 जुलाई 1973 को ब्रूस ली ने मात्र 32 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। ब्रूस ली की मौत पर भी अलग-अलग कहानियां हैं, लेकिन पुलिस रिपोर्ट में ब्रूस ली की मौत सिरदर्द की गोली खाने के कारण हुई। कहते हैं कि ब्रूस ली को सेरेब्रल एड्रेमा (Cerebral Edema) नामक बीमारी थी। इस बीमारी में मस्तिष्क सूज जाता है और अक्सर तेज दर्द होता है।

जिस दिन ब्रूस की मौत हुई थी, उस दिन उनके सिर में बहुत तेज दर्द था। कहते हैं कि ब्रूस के सिर में इतना तेज दर्द था कि साथी कलाकारों ने उन्हें एस्प्रिन (Esprine)और मेप्रोबेमेट दवा मिलाकर दे दी। दवा खाने के बाद ब्रूस ली अपने कमरे में आराम करने चले गए। लेकिन, जब वो देर रात तक नहीं उठे तब जाकर उनकी मौत का पता चला। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, दवाई के रिएक्शन से ब्रूस के दिमाग का साइज 13 प्रतिशत बढ़ गया था। वह आज भले ही हमारे बीच नहीं है, लेकिन जब भी मार्शल आर्ट की बात होगी ब्रूस ली का नाम हमेशा याद किया जाएगा।

Tags Bruce Lee, Bruce lee Birthday, Bruce lee the fighter