आंतरिक प्रशासन मंत्री ने आज कहा कि यदि आवश्यक हो तो पुर्तगाल 06 फरवरी को एक मजबूत भूकंप से प्रभावित तुर्की का समर्थन करने के लिए एक नया मिशन भेजने के लिए उपलब्ध है।

लिस्बन में फिगो मादुरो के सैन्य टर्मिनल में मौजूद पत्रकारों से जोस लुइस कार्नेइरो ने कहा, “अगर एक नई ताकत जुटाना जरूरी है, तो पुर्तगाल पहले ही दूतावास को इसकी उपलब्धता के बारे में बता चुका है।” चूंकि 08 दिन भूकंप और कई झटकों के बाद खोज और बचाव कार्यों का समर्थन करने के लिए तुर्की में था।

ज्वाइंट टास्क फोर्स (FOCON) – नेशनल अथॉरिटी फॉर इमरजेंसी एंड सिविल प्रोटेक्शन (ANEPC) द्वारा समन्वित और ANEPC, GNR, लिस्बन फायर ब्रिगेड रेजिमेंट और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल इमरजेंसी (INEM) के विशेष नागरिक सुरक्षा बल के 52 तत्वों से बना है। ) और छह कुत्ते – यूरोपीय नागरिक सुरक्षा तंत्र के माध्यम से तुर्की में थे।

इसलिए, एक नए पुर्तगाली मिशन को भी उसी दायरे में तैयार करना होगा।

“यदि यूरोपीय नागरिक सुरक्षा तंत्र और आपातकालीन प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र [यूरोपीय संघ के] तो समझें, पुर्तगाल खोज और बचाव के लिए एक नई सहायता बल जुटाने के लिए उपलब्ध होगा और यदि आवश्यक हो, तो पुनर्निर्माण के लिए,” मंत्री ने जोर दिया .

पुर्तगाली टीम के तुर्की में होने के समय के बारे में पूछे जाने पर, जोस लुइस कार्नेइरो ने कहा कि “महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि मिशन कितना समय लेता है, लेकिन उनका क्या मतलब है”, यह जोड़ते हुए कि “तथ्य यह है कि एक 10 साल के बच्चे को बचाया गया था अवसर और उपयोगिता”।

“इस मिशन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षण था जिसे सभी पुर्तगालियों ने एक 10 साल के बच्चे को जीवित बचाने के लिए बड़ी भावना के साथ जिया था, इसलिए यह इस विशेष बल द्वारा विकसित इस अंतर्राष्ट्रीय मिशन को एक अमिट तरीके से चिह्नित करता है,” उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि गुर्गों ने “आवश्यक” को पूरा किया है।

मंत्री ने इस बल के तत्वों को किए गए कार्यों के लिए “गहरा धन्यवाद और आभार” के शब्दों से अवगत कराया।

जोस लुइस कार्नेइरो ने यह भी कहा कि गणतंत्र के राष्ट्रपति, मार्सेलो रेबेलो डी सूसा, इन तत्वों को बुधवार, 22 फरवरी को सुबह 11:00 बजे प्राप्त करेंगे, उन्हें “एक विशेष धन्यवाद” देने के लिए।

FOCON ने ढही हुई संरचनाओं में खोज, बचाव, सुरक्षा और बचाव में विशेषज्ञता के साथ तुर्की में बचाव कार्यों में भाग लिया।

आगमन समारोह में राष्ट्रीय रक्षा मंत्री, हेलेना कैरिरास, और नागरिक सुरक्षा राज्य सचिव, पेट्रीसिया गैस्पर और स्वास्थ्य, रिकार्डो मेस्त्रे ने भाग लिया।

06 फरवरी को देश और उत्तरी सीरिया में आए दो शक्तिशाली भूकंपों के बाद तुर्की में 44,000 से अधिक लोग मारे गए, अधिकारियों ने आज उन्नत किया।

रिक्टर पैमाने पर 7.8 तीव्रता का भूकंप – तुर्की क्षेत्र में अधिकेंद्र के साथ – कई आफ्टरशॉक्स के बाद आया, जिनमें से एक की तीव्रता 7.5 थी।

शुक्रवार को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इन भूकंपों के पीड़ितों के लिए वित्तीय सहायता के अंतर्राष्ट्रीय अनुरोध को बढ़ाकर 84.5 मिलियन डॉलर (79 मिलियन यूरो) कर दिया।

You missed