CISCE Board Exam 2023: काउंसिल फॉर द इंडियन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की आईसीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आज से शुरू हो गई हैं. कक्षा 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होकर 15 मार्च 2023 तक चलेगी.

नई दिल्ली:

CISCE Board Exam 2023: काउंसिल फॉर द इंडियन सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की आईसीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा (ICSE Class 10th board exams) आज से शुरू हो गई है. सीआईएससीई शेड्यूल के मुताबिक सोमवार, 17 फरवरी को कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा सुबह 11 बजे से शुरू हो गई है. आज पहले दिन इंग्लिश का पेपर है. छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए पढ़ने के समय से 15 मिनट पढ़ने का समय भी दिया जाएगा. बोर्ड परीक्षा (board exam) सुबह 11 बजे से शुरू हो गई है, जो दोपहर 1 बजे तक चलेगी. हालांकि अलग-अलग विषयों के लिए परीक्षा की अवधि अलग-अलग होगी. छात्र आईसीएसई कक्षा 10वीं परीक्षा टाइम टेबल 2023 में प्रत्येक परीक्षा के समय की जांच कर सकते हैं. बता दें कि आईसीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होकर 15 मार्च 2023 तक चलेगी.

आईसीएसई कक्षा 10वीं का इंग्लिश पेपर (English paper) कुल 100 अंक का होगा, जिसमें 80 अंक थ्योरी परीक्षा के और 20 अंक इंटर्नल मार्क्स के होंगे. इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए सीआईएससीई ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं.

ICSE 10th Board Exam 2023: छात्रों के लिए दिशा-निर्देश

1.छात्रों को परीक्षा हॉल में 5 मिनट पहले आना होगा. वहीं पेपर खत्म होने से पहले छात्रों को परीक्षा हॉल से बाहर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

2.किसी भी सामान्य निर्देश को ध्यान से पढ़ें जो किसी पेपर के शीर्ष पर दिया जा सकता है, उदाहरण के लिए, कितने प्रश्नों का प्रयास किया जाना चाहिए.

3.मेन उत्तर पुस्तिका के सबसे ऊपर दिए गए स्थान पर छात्र अपने सिग्नेचर करें.

4.मेन उत्तर पुस्तिका के शीर्ष पृष्ठ पर अपना यूआईडी (विशिष्ट पहचान संख्या), सूचकांक संख्या और विषय स्पष्ट रूप से लिखें.

5.उत्तर लिखने के लिए काले/नीले बॉलपॉइंट पेन/फाउंटेन पेन का उपयोग करें, लेकिन पेंसिल का उपयोग केवल डायग्राम के लिए ही करें.

6.किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, डेस्क या हैंड कैलकुलेटिंग मशीन का उपयोग करना सख्त मना है.